सोमवार, 8 जुलाई 2019

वर्ल्ड कप 2019| सेमीफाइनल मैच खेले बिना भारत पहुंच जाएगा फाइनल मुकाबले में

भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज होगा सेमीफाइनल मुकाबला


भारत और न्यूजीलैंड के बीच आज वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला होने वाला है। आज जो टीम मैच जीतती है वो सीधे फाइनल में प्रवेश कर जाएगी। वर्ल्ड कप में भारत का सफर बहुत ही बढ़िया रहा है। लीग मैचों में भारत ने बढ़िया प्रदर्शन किया है। लीग मुकाबलों के कुल 9 मैचों में से 7 मैचों में भारत को जीत हासिल हुई, इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में हार का सामना करना पड़ा, वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ बारिश की वजह से मैच ड्रॉ हो गया। प्वाइंट टेबल में भारत 9 मैचों में 7 जीत, एक हार के साथ 15 अंको के साथ पहले नंबर पर है, वहीं न्यूजीलैंड 5 जीत 3 हार के साथ 11 अंको के साथ प्वाइंट टेबल में चौथे नंबर पर है।

Virat Kohli, India vs newzealand, world cup 2019, world cup 2019 semifinal
विराट कोहली



बिना सेमीफाइनल मुकाबला खेल ऐसे फाइनल में प्रवेश करेगा भारत


 ब्रिटिश मौसम विभाग के अनुसार मैच में बारिश खलल डाल सकती है। मैच वाले दिन यानी की 9 तारीख को बारिश होने की 40 से 50 प्रतिशत चांसेज है। अगर बारिश के कारण मैच नहीं हो पाता है तो यह सेमीफाइनल मुकाबला अगले दिन यानी कि बुधवार को खेला जाएगा। आईसीसी ने सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले के लिए रिज़र्व डे का प्रावधान रखा है, लीग मैचों में रिज़र्व डे का प्रावधान नहीं रखा गया था। अगर बुधवार को भी बारिश होती है और मैच नहीं हो पाता तो लीग मैचों में ज्यादा जीत की वजह से भारत सीधे फाइनल में प्रवेश कर जाएगा।

भारतीय खिलडियों का शानदार प्रदर्शन


टूर्नामेंट में भारतीय खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। रोहित शर्मा अपने फुल फार्म में है। वे अपने नाम के अनुरूप प्रदर्शन कर रहे हैं। वे अब तक 9 मैचों के कुल 8 पारियों में 5 शतकों  की मदद से 647 रन बना चुके हैं इस दौरान उनका औसत 92.42 का रहा। रोहित शर्मा इस वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। भारतीय कप्तान विराट कोहली भी लय में है, कोहली अब तक 8 पारियों में 442 रन बना चुके हैं। शिखर धवन के चोटिल होने के बाद उनकी जगह रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने वाले केएल राहुल भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। राहुल 360 रन बना चुके हैं इस दौरान वे एक शतक भी लगा चुके हैं।

वहीं गेंदबाजों की बात की जाए तो जसप्रीत बुमराह शानदार लय में है। वे टूर्नामेंट के 9 मैचों की 8 पारियों में अब तक 17 विकेट ले चुके हैं। उनका इकॉनमी रेट 4.48 है। भुवनेश्वर कुमार के चोटिल होने के बाद टीम में जगह बनाने वाले मोहम्मद शमी भी अच्छा खेल रहे हैं।

 14 जुलाई को होगा फाइनल

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल मुकाबला 14 जुलाई को  होगा। पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच मंगलवार को होने वाला है वहीं दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के 11 तारीख को होगा। दोनों सेमीफाइनल की विजेता टीमें 14 जुलाई को लार्ड्स में फाइनल मुकाबला खेलेगी।

दोनों टीमों की संभावित 11

भारत-
विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उपकप्तान), केएल राहुल, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रविन्द्र जडेजा, चहल।

न्यूजीलैंड-
केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, हेनरी निकोलस, रास टेलर,  ग्रैंड होम, ट्रेंट बोल्ट, जेम्स नीशम, लॉकी फरग्युसन्न, मैट हेनरी,  टॉम लाथम, टीम साउदी।




0 comments: