सोमवार, 4 नवंबर 2019

अमेरिकी वायुसेना के फिफ्थ जेनरेशन स्टेल्थ फाइटर एयरक्राफ्ट्स लॉकहीड मार्टिन F-22 राप्टर अन्य विमानों, जहाजों से 'God'd Eye View' साझा करने के लिए तैयार











अमेरिकी वायुसेना के फिफ्थ जेनरेशन स्टेल्थ फाइटर एयरक्राफ्ट्स F-22 अन्य विमानों, जहाजों से लिंक के लिए तैयार। F-22 रॉप्टर जल्द ही बैटलस्पेस के अपने 'God's Eye View' को साझा करेगा।


USAF stealth Fighter jet Lockheed Martin F-22 Raptor
Lockheed Martin F-22 Raptor





पर @daxe का पालन करें


अमेरिकी वायु सेना  में प्रवेश करने के तेरह साल बाद, लॉकहीड मार्टिन एफ -22 रैप्टर स्टील्थ फाइटर ने आखिरकार जहाजों, जमीनी बलों और अन्य विमानों के साथ संवाद करने की क्षमता हासिल कर लिया है।

अमेरिकी वायुसेना (USAF) की सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान F-22 राप्टर है। यह फिफ्थ जेनरेशन स्टेल्थ फाइटर जेट है जिसे लॉकहीड मार्टिन ने बनाया है।


अमेरिकी वायुसेना (USAF)   और  लॉकहीड ने लिंक -16 डटलिंक पर लगभग 180 एफ -22 पर स्थापित शुरू करने की योजना बनाई है, जो अमेरिका और उसके सभी संबद्ध बलों को ध्वनि रहित रेडियो संदेश के माध्यम से स्थान और लक्ष्यीकरण डेटा को स्वैप करने की अनुमति देता है।


USAF stealth Fighter jet Lockheed Martin F-22 Raptor
Lockheed Martin F-22 Raptor



लिंक -16 अमेरिका और वायु सेना (USAF)  संबद्ध विमानों जहाजों वायु रक्षा प्रणालियों पर मानक है, लेकिन वर्तमान में एफ -22 में प्रणाली शामिल नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि एफ -22 अपने स्टेल्थ फीचर्स के साथ लिंक -16 संदेशों को प्रसारित करके अपना स्थान छोड़ सकता है।

अमेरिकी वायुसेना के एफ -22 रैप्टर पायलटों को एफ -22 के अद्वितीय, अत्यधिक-सुरक्षित डटलिंक के माध्यम से एक-दूसरे के साथ शब्द-रहित संवाद कर सकते हैं। लेकिन, उनको पास के F-16 के पायलट के साथ संवाद करने के लिए, एक रैप्टर पायलट को एक रेडियो चैनल खोलना होगा ।


यह एफ -22 के संचालन के तरीके में एक बड़ी खामी है। अपने स्टील्थ और शक्तिशाली सेंसर के साथ रैप्टर प्रत्यक्ष रूप से मुकाबला करने में अन्य बलों की मदद कर सकता है, बशर्ते कि यह ध्वनिहीन रूप से संवाद कर सके। वर्तमान में वायु सेना एफ -22 के गुप्त तरीके  से समझौता करने के लिए कुछ हद तक तैयार है ताकि इसे अधिक सहयोगी प्रणाली बनाया जा सके।


दो साल पहले, एफ -22 आधुनिकीकरण के प्रयासों में बढ़ते देरी का सामना करना पड़ा, जिसने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर लड़ाकू के प्रभुत्व को धमकी दी, वायु सेना ने जिस तरह से यह रैप्टर को अपडेट रोल आउट करता है, उसे सुधारने का फैसला किया।



एक पारंपरिक दृष्टिकोण के बजाय, जिसमें आवश्यकताओं को विस्तार से प्रलेखित किया जाता है और अद्यतन तब तक वितरित नहीं किया जाता है जब तक कि प्रत्येक तत्व पूरा न हो जाए, यूएसएएफ 'फुर्तीली' विकास के रूप में जाना जाने वाले दृष्टिकोण का उपयोग करके एक रोलिंग के आधार पर नई क्षमताओं को पेश करना चाहता था।

USAF stealth Fighter jet Lockheed Martin F-22 Raptor image
Lockheed Martin F-22 Raptor


अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है। उसके पास एक से बढ़कर एक लड़ाकू विमान हैं। जिनमें F-22, F-35 जैसे लड़ाकू विमान शामिल हैं । इन्हीं खतरनाक लड़ाकू विमानों की वजह से अमेरिकी वायुसेना सबसे ताकतवर वायु सेना है। 


वायु सेना ने चार साल पहले "फुर्तीली क्षमता वितरण पाइपलाइन" में चल रहे एफ -22 आधुनिकीकरण के प्रयासों का पुनर्गठन किया। कम, बड़े वाले के बजाय कई छोटे अद्यतनों के साथ, आधुनिकीकरण जिसने एक दशक या उससे अधिक समय लिया, अब कुछ ही वर्षों में होने लग सकता है। 



वायु सेना के लिए, लिंक -16 को एफ -22 में जोड़ना, वाटरमैन के अनुसार एक सर्वोच्च प्राथमिकता बन गई। 



0 comments: