बुधवार, 15 जुलाई 2020

OnePlus 8 Pro X-ray feature अपडेट के बाद कैमरा डिसेबल, देख सकता था कपड़े के आर पार

OnePlus 8 Pro features : OnePlus 8 Pro X-ray feature: स्मार्टफोन कंपनी वनप्लस की ओर से फ्लैगशिप डिवाइस OnePlus 8 Pro बीते दिनों लॉन्च किया गया है और इसके एक कैमरा फीचर को बैन कर दिया गया है। वनप्लस के कैमरा में लगा फोटोक्रोम सेंसर पतले प्लास्टिक और कुछ कपड़ों के आरपार देख सकता था। कैमरा के इस 'X-ray Vision' के चलते कई यूजर्स ने प्रिवेसी को लेकर सवाल खड़े किए थे और अब इस फीचर को पूरी तरह बैन कर दिया गया है।

OnePlus 8 Pro camera features, OnePlus 8 Pro X-ray feature disable, OnePlus 8 Pro X-ray feature, OnePlus 8 Pro X-ray feature अपडेट के बाद कैमरा डिसेबल, देख सकता था कपड़े के आर पार, X-ray Vision, X-ray Vision, OnePlus 8 Pro X-ray Vision, OnePlus 8 Pro X-ray Vision feature, वनप्लस 8 प्रो एक्स-रे विजन, वनप्लस 8 प्रो के फीचर्स, वनप्लस 8 प्रो एक्स-रे सुविधा, वनप्लस 8 प्रो एक्स-रे फीचर, वनप्लस 8 प्रो एक्स-रे फीचर्स, कपड़े के आर पार देखने वाला कैमरा, कपड़े के आर पार देखने वाला मोबाइल, कपड़े के आर पार देखने वाला स्मार्टफोन, kapde ke aar par dekhne wala camera, kapde ke aar par dekhne Wala mobile, kapde ke aar par dekhne wala smartphone, OnePlus 8 Pro, OnePlus 8 pro news, OnePlus 8 Pro latest news, OnePlus 8 pro news in hindi, OnePlus 8 pro latest news hindi, OnePlus 8 pro x-ray feature disable, disable x-ray feature in OnePlus 8 Pro,



OnePlus 8 Pro features देख सकते हैं प्लास्टिक ऑब्जेक्ट्स के आर-पार


वनप्लस 8 प्रो में दिए गए इस फीचर की मदद से बिना IR Shield वाले प्लास्टिक प्रॉडक्ट्स जैसे सेट-टॉप बॉक्स और रिमोट कंट्रोल के आर-पार देखा जा सकता है। यह कमाल का X-Ray इफेक्ट देता है। हालांकि, यह दूसरे सॉलिड मटीरियल्स पर अच्छी तरह से काम नहीं करता।


OnePlus 8 Pro features देख सकते हैं कपड़े के आर पार


 ये सेंसर कई कंडीशन्स में प्लास्टिक या कपड़े के आर-पार भी देख सकता है। अब जाहिर है अगर किसी फोन के कैमरे से कपड़ों के आर-पार देखना संभव हो रहा है तो ये प्राइवेसी को लेकर गंभीर है। OnePlus ने इसे फीचर नहीं, बल्कि एक बग माना है।

कंपनी की ओर से एक सॉफ्टवेयर अपडेट नए डिवाइस के लिए रोलआउट किया गया है और इस अपडेट के बाद फोन का कैमरा चीजों और कपड़ों के आरपार नहीं देख सकेगा। इस अपडेट से पहले ढेर सारे यूजर्स ने फोन के एक्स-रे कैमरा फीचर का इस्तेमाल करते हुए फोटो क्लिक किए थे और सोशल मीडिया पर भी शेयर किए हैं। 


OnePlus 8 Pro features टी-शर्ट के आरपार देखा जा सकता है



सोशल मीडिया पर शेयर की जा रहीं तस्वीरों से पता चला था कि वनप्लस का इंफ्रारेड लेंस कई गैजेट्स के केस के आरपार देख सकता है और फोटोज में वायरिंग और बैटरी नजर आती हैं। एक और तस्वीर ने यूजर्स को चौंकाया था, जिसमें टीशर्ट के अंदर लिखा एक टेक्स्ट कैमरा की मदद से पढ़ा जा सकता था। सबसे पहले वनप्लस के इस कैमरा फीचर का पता मई में यूएस के टेक कॉमेंटेटर बेन जेस्किन ने लगाया था और ट्विटर पर फोटो शेयर किए थे।


OnePlus 8 Pro features गैजेट्स के अंदर का नजारा

वनप्लस का फोटोक्रोम कैमरा के मदद से Apple TV सेट-टॉप बॉक्स के प्लास्टिक केस के आरपार देखा जा सकता था। बाकी यूजर्स की ओर से पोस्ट किए गए फोटो और विडियो भी ऐसे ही रिजल्ट्स सामने लाए। साथ की पता चला कि पतली ब्लैक टीशर्ट के आरपार भी इस कैमरा फीचर की मदद से देखा जा सकता है। हालांकि, यह फीचर कुछ खास तरह के मटीरियल के ही आरपार देख पा रहा था।


OnePlus 8 Pro X-ray feature अपडेट के बाद कैमरा डिसेबल



OnePlus 8 Pro के रियर पैनल पर चार कैमरा सेंसर दिए गए हैं, जिनमें फोटोक्रोम लेंस भी शामिल है। यूजर्स की ओर से ऐसी फोटोज सामने आने के बाद कंपनी ने फोटोक्रोम कैमरा को कुछ वक्त के लिए ब्लॉक कर दिया था। कैमरा पर काफी वक्त तक काम करने के बाद कंपनी नए अपडेट के साथ इस फीचर को हमेशा के लिए डिसेबल कर रही है। एक ऑफिशल ब्लॉग में यूजर्स को इसकी जानकारी दी गई।

OnePlus 8 Pro camera features, OnePlus 8 Pro X-ray feature disable

दरअसल, OnePlus 8 Pro स्मार्टफोन में खास तरह का इन्फ्रारेड फोटोक्रोम लेंस दिया गया है जो कि प्लास्टिक और कपड़ों के आर-पार देखने में सक्षम था। यह बात तब सामने आयी, जब इंटरनेट पर कुछ वीडियो शेयर किये गए, जिनमें देखा जा सकता था कि वनप्लस 8 प्रो का कैमरा X-Ray की तरह आर-पार देख सकता है। हालांकि इस छिपे हुए फीचर के बारे में पता चलते ही कंपनी ने इस सेंसर को डिसेबल कर दिया है।

0 comments: